4 तमंचे 12 कारतूस के साथ, चंदन और सौरभ गिरफ्तार

0
2362

गोरखपुर। राजघाट पुलिस ने मिर्जापुर निवासी पार्षद सौरभ विश्वकर्मा और उसके भाई चंदन विश्वकर्मा को गिरफ्तार किया है। उनके पास से पुलिस ने 4 तमंचा और 12 कारतूस बरामद हुआ। मंगलवार की रात भारी पुलिस बल (करीब 200) ने मिर्जापुर स्थित पार्षद के घर पर दबिश दी। चारों ओर से घेराबंदी करके पहुंची पुलिस ने दोनों भाईयों को दबोच लिया। अवैध असलहा मिलने पर दोनों भाइयों के खिलाफ आमर्स एक्ट का मुकदमा दर्ज ​किया गया। उधर उनके खिलाफ दोनों के खिलाफ सोमवार की रात गुलरिहा और चिलुआताल थानों में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ था। इस मामले में दोनों थानों की पुलिस सगे भाइयों को रिमांड पर लेकर कार्यवाही करेगी। दोनों भाइयों को कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने जेल भेज दिया है।


मेडिकल कॉलेज में जबरन घुसने की थी कोशिश
सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कॉलेज में तीन सौ बेड के कोविड वार्ड सहित अन्य कार्यों का शुभारंभ किया था। सीएम का कार्यक्रम खत्म होने के बाद शाम करीब साढ़े पांच बजे बड़ी संख्या में सपा नेता मेडिकल कॉलेज रोड पर पहुंचे। मेडिकल कॉलेज के सामने बैंड बजाकर इस कार्य को सपा सरकार की उपलब्धि बधाई। सैकड़ों की तादाद में जुटे सपा नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता जबरन मेडिकल कॉलेज में जाने की कोशिश करने लगे। सपा नेताओं के हरकत की भनक लगने पर गुलरिहा और चिलुआताल थानों की पुलिस पहले से मुस्तैद थी। मिठाई बांटने की बात करते हुए नेताओं ने मेडिकल कॉलेज में जाने का प्रयास किया। गेट पर मौजूद पुलिस वालों से धक्का— मुक्की करने लगे। पुलिस ने समझाने की कोशिश की तो भिड़ गए। गेट पर मौजूद पुलिस ने लाठी चार्ज करके नेताओं को खदेड़ दिया। इस मामले में दो थानों में अलग—अलग मुकदमे दर्ज हुए। पहला मुकदमा चिलुआताल थाना में कोतवाल नीरज राय की तहरीर पर हुआ। इस मुकदमे में जिलाध्यक्ष नगीना साहनी सहित 16 नामजद और 70 अज्ञात को शामिल किया गया। दूसरा मुकदमा गुलरिहा थाना में दर्ज कराया गया। मेडिकल कॉलेज चौकी इंचार्ज गौरव राय कन्नौजियां ने सपा जिलाध्यक्ष सहित 46 नामजद और 150 अज्ञात के खिलाफ रोड जाम करने, अराजकता फैलाते हुए मेडिकल कॉलेज में घुसने की कोशिश करने, पुलिस पर हमलावर होते हुए सरकारी काम में बांधा पहुंचाने, 108 एंबुलेंस और प्राइवेट एंबुलेंस का रास्ता रोककर मरीजों— तीमारदारों को परेशान करने, महामारी अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और आपराधिक कानून संसोधन सहित अन्य आरोप लगाते हुए तहरीर दी। दोनों थानों में पुलिस ने सपा जिलाध्यक्ष नगीना साहनी, जियाउल इस्लाम, प्रह्लाद यादव, विजय बहादुर यादव, अमरेंद्र निषाद, जय प्रकाश यादव, विंदा देवी, कपिल मु​नी यादव, सब्बीर कुरैशी, राहुल गुप्ता, श्याम यादव, सौरभ विश्वकर्मा, चंदन विश्वकर्मा, शिवशंकर गौंड, सुनील सिंह सहित अन्य को नामजद नामजद आरोपित किया गया है।


तैयारी के साथ पार्षद के घर पहुंची पुलिस
राजघाट एरिया के मिर्जापुर में रहने वाले पार्षद सौरभ विश्वकर्मा और उसके भाई चंदन की तलाश में मंगलवार की रात पुलिस पहुंची। कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर, चिलुआताल और गुल​रिहा थानों की पुलिस ​सहित करीब दो सौ की संख्या में पुलिस बल लेकर दबिश दी गई। भाइयों की तलाश में पुलिस ने चारों ओर से मकान की घेराबंदी कर ली। आसपास के छतों पर दरोगा और सिपाही चढ़ गए। छत को कवर करने के बाद पुलिस ने उनके दरवाजे को खटखटाया। दोनों भाइयों को पुलिस ने पकड़ा तो उनकी निशानदेही पर चार तमंचा और 12 कारतूस बरामद हुआ। सीओ कोतवाली ने बताया कि दोनों भाइयों के खिलाफ अवैध असलहा रखने के आरोप में राजघाट में मुकदमा दर्ज किया गया है। सौरभ के खिलाफ एक महिला और उसके पति ने उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था। सौरभ के खिलाफ कुल 15 और चंदन के खिलाफ 21 मुकदमे हैं। पुलिस का कहना है कि दोनों के मददगारों पर शिकंजा कसेगा। अपराध और दशहत से कमाई गई उनकी प्रापर्टी को जब्त कराने के लिए पुलिस कार्रवाई करेगी।

चंदन और सौरभ को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से चार अवैध असलहे, 12 कारतूस बरामद हुए। दोनों के खिलाफ राजघाट में अवैध असलहा रखने का मुकदमा लिखकर कार्रवाई की जा रही है। गुलरिहा और चिलुआताल में दर्ज मामलों में वहां की पुलिस दोनों को रिमांड पर लेकर अपनी कार्रवाई पूरी करेगी।
– वीपी सिंह, सीओ कोतवाली

Leave a Reply