एनएसएस के शिविर में दिखी देश भक्ति, सेवा की प्रेरणा लेकर हुआ समापन

0
11040

गोरखपुर। गंगोत्री देवी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन शनिवार को रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ। दोनों इकाई के शिविरार्थियों ने सेवा योजना के क्रियाकलापों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया। स्वयंसेवी छात्राओं ने राष्ट्रगान, दीप प्रज्जवलन, गणेश वंदना, लक्ष्य गीत, कजरी, देश भक्ति गीतों संग विभिन्न प्रदेशों के लोक नृत्य और जागरूकता पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबको मन्त्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी रीना त्रिपाठी , विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ नेत्र चिकित्सिक डॉ. कीर्ति मित्तल और आर्ट आफ लिविंग की योग गुरू डा. ममता पाण्डेय रहीं। अथितियों का स्वागत स्मृति चिन्ह देकर किया गया।

मुख्य अतिथि रीना त्रिपाठी ने कहा कि ‘राष्ट्रीय सेवा योजना का ध्येय वाक्य है, मैं नहीं आप, जिसके माध्यम से स्वयं सेवक प्रजातान्त्रिक ढंग से निःस्वार्थ सेवा की आवश्यकता का समर्थन करता है। हमें, सभी मनुष्यों के कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए, ताकि मानवता की सेवा की जा सके।राष्ट्रीय सेवा योजना का एकमात्र उद्देश्य, युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने में अनुभव प्रदान करना है। उन्होंने छात्राओं का आह्वान करते हुए कहा कि समाज की भलाई के लिए आप का सकारात्मक कदम देश में रचनात्मक निर्माण करेगा। कालेज के व्यवस्थापक आशुतोष मिश्र ने युवा पीढ़ी को सामाजिक समरसता का संदेश देते हुए राष्ट्र विकास में उनकी भूमिका बताई। उन्होंने छात्राओं को सशक्त और समृद्ध होने का आशीर्वाद दिया।


कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि योगगुरु डॉ. ममता पाण्डेय ने योग ध्यान कराया। विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ नेत्र चिकित्सिक डा. कीर्ति ने कालेज के रासयो के साथ जुड़ने को अपना सौभाग्य बताया। कार्यक्रम का संचालन मानसी शर्मा और श्वेता राव ने किया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.पूनम शुक्ला ने आभार ज्ञापन करते हुए कहा कि आर्थिक और सामाजिक रीतियों को संजोने का अच्छा कार्य कर सकते हैं। प्रत्येक छात्रा को समाज में फैली कुरीतियों से लड़कर अच्छे समाज का निर्माण करना चाहिए।


सात दिवसीय शिविर में रोज साफ- सफाई, पीटी, योग, जागरूकता कार्यक्रम, रैली, मेंहदी रचाओ, बैडमिंटन, पोस्टर प्रतियोगिता कराई गई। विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कर्यक्रम में 12 पूर्व स्वयं सेविकाओं को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ.प्रियंका त्रिपाठी, डॉ. प्रत्या उपाध्याय, दमयंती मिश्रा, योग गुरु अल्का त्रिपाठी, डॉ. गौरी पाण्डेय, डॉ. रेनू गौर, रजनी मिश्रा, स्वयंसेवक, शिक्षक मौजूद रहे। नृत्य कर्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए दीक्षा मिश्रा, प्रतिमा, ज्योति ने प्रस्तुत किया। ममता निषाद, सोनी निषाद, प्रतिमा, आराधना, प्रियंका, प्रीति, शालिनी, सुप्रिया, पूजा, सोनी और आराधना को पुरस्कृत किया गया ।

चौरीचौरा के राम रहस्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर का समापन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अथिति भाजपा नेता राकेश त्रिपाठी रहे।

Leave a Reply