वोटर कार्ड चाहिए तो इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट https://www.nvsp.in पर जाइए, नए शामिल और गलती सुधारने का मिलेगा मौका

0
281

– 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष साल पूरे कर चुके मतदाताओं को मिलेगा मौका
– गोरखपुर में जिला प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों ने रैली निकालकर किया जागरूक

गोरखपुर। विधान सभा चुनाव के लिए मतदाता कार्ड बनवाने की समस्या का समाधान घर बैठे हो सकता है। इसके लिए नजदीकी बूथ पर जाने की जरूरत भी नहीं है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर नाम जोड़ने, संसोधन करने सहित अन्य सुविधाएं दी गई हैं। शनिवार को मतदाता जागरूकता रैली निकालकर जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने आमजन को इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि वोट देना सभी का अधिकार है। सभी को अपने इस अधिकार का पूरा प्रयोग करना चाहिए। रैली को उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम वित्त राजेश कुमार सिंह ने सदर तहसील से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना किया।

क्यों जाएं चुनाव कार्यालय, जब घर बैठे मिलेगी सुविधा
जागरूकता रैली में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में कोई नाम जोड़ना हो या फिर कोई गलती सुधारनी हो। इसके लिए चुनाव कार्यालय और बूथ का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे इंटरनेट के जरिए सुधार किया जा सकता है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in पर जाकर नाम को शामिल करने या गलती सुधारने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए वेबसाइट पर सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा बीएलओ के पास जाकर फार्म नंबर छह भरकर मतदाता सूची में भी अपना नाम शामिल कराया जा सकता है।

ऐसे करेंगे सुधार और नए नाम शामिल
– वेबसाइट http://www.nvsp.in पर लॉगिन करें।
– सुधार या नाम बढ़ोत्तरी के कॉलम में जाकर क्लिक करें।
– अपने सभी दस्तावेज की स्कैन काफी अपलोड करें।
– फोटो पहचान के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड और हाईस्कूल की मार्कशीट का इस्तेमाल किया जा सकता है।
– निवास के प्रमाण पत्र के रूप में राशन कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या फोन का बिल शामिल करना होगा।

“18 साल की आयु पूरी कर चुके लोग अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें जिससे सशक्त राष्ट्र का निर्माण हो सके।
– राजेश कुमार सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम वित्त”

Leave a Reply