विदेशों से आए लोग जरूर कराएं कोरोना की जांच : सीएमओ

0
1077

– ‘मेरा कोविड केंद्र’ एप डाउनलोड कर नजदीकी केंद्र पर पहुंचें

– चरगांवा और जिला अस्पताल के पास 24 घंटे कोविड जांच की सुविधा

– यूनाइडेट किंगडम से आए लोगों के लिए शासन ने जारी किये हैं विशेष दिशा-निर्देश

गोरखपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने जिले में विदेशों से आए सभी लोगों से अपील की है कि वह खुद आगे आकर कोरोना की जांच अवश्य करवाएं। इसके लिए मेरा कोविड केंद्र एप डाउनलोड कर लें और नजदीकी कोरोना जांच केंद्र पर पहुंचें। चरगांवा और जिला अस्पताल के पास 24 घंटे कोविड जांच की सुविधा उपलब्ध है। इन दोनों स्थानों पर कभी भी कोरोना जांच करायी जा सकती है। उन्होंने बताया कि शासन की तरफ से यूनाइटेड किंगडम और किसी अन्य देश से यूनाइटेड किंगडम होते हुए वापस लौटे लोगों के संबंध विशेष दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं। यह भी निर्देश है कि जो लोग 25 नवम्बर के बाद यूनाइटेड किंगडम से वापस आए हैं या 25 नवम्बर से आठ दिसम्बर के बीच किसी अन्य देश से यूनाइटेड किंगडम होते हुए लौटे हैं तो इसकी सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को अवश्य दे दें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अगर ऐसे लोगों को खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई संबंधित दिक्कत हो तो वह अनिवार्य तौर पर कोविड जांच करवा लें। ऐसे लोग हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5145 से भी संपर्क कर सकते हैं। विदेशों से आए ऐसे लोगों के लिए आगमन के 14 दिन तक के लिए कुछ और भी दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं जिनका पालन करना अनिवार्य है। यूरोपिय यूनियन के देशों समेत यूनाइटेड किंगडम में कोविड वायरस के नये स्ट्रेन की सूचना को देखते हुए एहतियातन यह सावधानी बरतना नितांत आवश्यक है। विशेष जानकारी के लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के नंबर 0551-2201796, 0551-2202205 और 0551-2204196 पर भी कॉल की जा सकती है।

इन नियमों का करना होगा पालन

• 14 दिन की क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने तक अथवा कोविड जांच रिपोर्ट आने तक (दोनों में जो बाद में हो) घर से बाहर नहीं निकलना है।
• घर में एक पृथक कमरे में रहना है।
• पृथक शौचालय का इस्तेमाल करना है।
• घर में भी हर समय ट्रिपल लेयर्ड मॉस्क का इस्तेमाल करें।
• बार-बार साबुन से हाथ धोएं और एल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply